1 आप अपने विद्यालय में जिन नियमों का पालन करते हैं उनकी एक सूची तैयार कीजिए।
उत्तर:- 1 हमें निर्धारित समय पर स्कूल आना होता है
2 कक्षा में अध्यापन कार्य के समय बिना शिक्षक की इजाजत के बोलना या बाहर जाना मना होता है
3 विद्यालय में हमें गंदा नहीं करना पड़ता है व साफ सफाई भी हमें ही करना पड़ता है
4 अध्यापकों को सम्मान व्यवहार करना पड़ता है।
5 पंक्ति से हमें बाहर निकलना होता है और पंक्ति से ही स्कूल में जाना पड़ता है इन नियमों के अतिरिक्त और नियम भी हम मानते हैं।
2 आप की शिक्षिका विद्यालय में किन किन नियमों का पालन करती है उससे चर्चा कीजिए और सूची तैयार कीजिए
उत्तर:- 1 हमारी शिक्षिका टाइम समय पर विद्यालय आती है
2 हमको पाठ्य पढ़ाती है समझाती है।
3 हमें पाठ पढ़ने और याद करने तथा प्रश्न उत्तर करने की भी सलाह देती है।
4 हमारी नियमित हाजिरी वह उपस्थिति भी चेक करती है।
3 जरा सोच कर बताइए कि आपके विद्यालय के प्रधानाध्यापक को विद्यालय चलाने के लिए किन- किन समस्याओं का सामना करना पड़ता होगा?
उत्तर:- 1 विद्यालय को चलाने के लिए आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखना वह इस संबंध में नई योजना बनाना
2 विद्यालय में अनुशासन कायम रखना
3 अध्यापन कार्य अच्छे हो रहा है कि नहीं इस पर नजर रखना
4 विद्यालय के प्रति निष्ठा रखना और बढ़ावा देना।
5 विद्यालय का समाज में सही रूप से प्रचार करना।
4 दिए गए उद्देश्य को पूरा करने के लिए आप ननरवाल इलाके के लिए कौन से कानून बनाएं।
उत्तर:- नहरवाल इलाके के लोग शांतिपूर्ण ढंग से रहे इसके लिए कुछ बुनियादी नियम होने चाहिए यह वही नियम होंगे जो एक सभ्य समाज का होता है यानी लोग अपने इलाके की सफाई का ख्याल रखे कूड़ा को उचित जगह पर रखें और अपने के यातायात के नियमों को पालन करेगी
सड़कों पर जमावड़ा नहीं लगाएं स्त्रियों की इज्जत करेंगे।
नागरिक समिति पर ध्यान रखेंगे लोगों को उनकी योग्यता के अनुसार है काम मिली और उन्हें उचित मेहनताना भी मिले भारतीय संविधान के अनुसार ही नहरवाल इलाके के कानून बनेंगे।
5 यह तो हो गई कानून बनाने की बात
अब यह कैसे करेगे कि इन कानूनों को कैसे लागू किया जाए।
उत्तर:- कानून को लागू करने का काम विधायिका का हैं। नहरवाल इलाकों में कानून को लागू करने काम काम इलाके के लोगों द्वारा गठित पंचायत व नागरिक समिति के होती है उनके निर्वाचित सदस्यों पर कानून लागू करने की जिम्मेवारी होती हैं।
6 सरला बहन ने मुन्नी को काम पर क्यों नहीं जाने दिया?
उत्तर:- मुन्नी बच्ची है और बच्चों से मजदूरी करवाना कानूनी जुर्म है फिर पढ़ना बच्चों को मूलभूत अधिकार भी है जो ने संविधान द्वारा मिला है इसीलिए सरला बहन ने मुन्नी को काम पर नहीं जाने दिया।
7 अपने घर के बुजुर्गों से चर्चा कीजिए कि क्या उन्होंने कभी ऐसी घटना देखी है?
उत्तर:- मैंने अपने बुजुर्गों से चर्चा की उन्होंने बताया हां उन्होंने ऐसी घटना देखी हैं।
8 आपके विचार में छोटी उम्र के बच्चों को काम क्यों नहीं लगाना चाहिए?
उत्तर:- पढ़ना छोटी उम्र के बच्चों का मूलभूत अधिकार है फिर छोटी उम्र के बच्चों से काम करवाने पर उनके मन में हीन भावना घेर लेती है इससे उनका व्यक्तित्व विकास बाधित हो जाता है इसलिए छोटी उम्र के बच्चों से काम नहीं करवाना चाहिए।
9 संविधान किसे कहते हैं?
उत्तर:- किसी देश को चलाने के लिए जिन मूलभूत नियमों और कानूनों की जरूरत होती है उसे हम संविधान कहते हैं।
10 बुनियादी नियम क्या होते हैं?
उत्तर:- शिक्षा का अधिकार नागरिकों के स्वास्थ्य स्वतंत्रता समानता का अधिकार व कर्तव्य से जुड़े नियमों को बुनियादी नियम कहते हैं।
11 किसी भी स्वास्थ्य केंद्र से पता लगाइए कि सरकार द्वारा लोगों को कौन-कौन सी बुनियादी सुविधा दी जाती है।
उत्तर:- स्वास्थ्य केंद्रों पर लोगों का चिकित्सा परामर्श टीकाकरण जांच कर दवा वितरण आदि बुनियादी सुविधा सरकार के द्वारा प्रदत की जाती है।
12 अपने विद्यालय में दी जाने वाली सरकारी सुविधाओं की सूची बनाएं।
उत्तर:- 1 मुफ्त में पुस्तक वितरण
2 सरकार द्वारा ड्रेस देना
3 दोपहर में मुफ्त भोजन प्रदान करना
4 छात्रवृत्ति देना
5 साइकिल देना आदि हैं।
13 ऊपर दिए गए चित्रों को देखकर आपकी अंग्रेजी शासन पद्धति के बारे में क्या सोच बनती है?
उत्तर:- ऊपर के चित्रों से मैं पता चलता है कि अंग्रेजी सरकार हिंदुस्तानियों पर बर्बरता पूर्व कब्जा जमाए हुए थे उनका शासन भारत में लूटने और दबाकर रखने की इरादों से किया गया था।
14 क्या आपको लगता है कि अंग्रेजी हुकूमत ने हम भारतीयों के अधिकारों का हनन किया है कैसे?
उत्तर:- जलियांवाला बाग में सभा हो रही थी लोग अपने विचार शांतिपूर्ण ढंग से रख रहे थे जनता को सरकार के खिलाफ अपने विचार व्यक्त करने का मौलिक अधिकार है और अंग्रेजी सरकार ने हजारों निहत्थे लोगों पर गोली बरसाए और हत्या कर दी हम भारतीयों के अधिकारों का हनन किया और कई प्रकार से करते भी रहे अंग्रेजी सरकार अपने फायदे के लिए हम भारतीयों के अधिकारों को लगातार हनन करती रहे थे।
15 किस चीज की खेती के लिए किसानों को मजबूर किया जा रहा था ?
उत्तर:- बिहार के पश्चिम चंपारण में अंग्रेजों द्वारा किसानों को नील की खेती के लिए मजबूर किया जाता था।
16 अगर हमारा देश आजाद रहता तो क्या इस तरह लोगों को उनकी इच्छाओं के विरुद्ध मजबूर किया जाता?
उत्तर:- नहीं यदि हमारा देश आजाद रहता तो हम भारतीयों को हमारी इच्छाओं के विरुद्ध किसी काम के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता था।
17 यदि उस समय भारत आजाद होता और उसका अपना संविधान होता तो क्या इस तरह की घटनाओं को रोका जा सकता था?
उत्तर:- बिल्कुल रोका जा सकता था यदि उस समय भारत आजाद होता तो अपना संविधान होता तो लोग अदालत की शरण में जाकर अपने मूलभूत अधिकारों की रक्षा के लिए ऐसी घटना दोबारा ना घटे कोशिश करते ।
18 भारत के संविधान को बनाने के लिए कांग्रेस ने सबसे स्पष्ट मांगा कब पेश की?
उत्तर:- 1920 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने भारत के लोगों द्वारा बनाई गई संविधान को खुद बनाने की स्पष्ट मांग रखी थीं।
19 अंग्रेजी सरकार भारत के लोगों की स्वतंत्र संविधान सभा की मांग को क्यों नहीं मानना चाहती थी?
उत्तर:- भारत के लोगों की स्वतंत्र संविधान सभा की मांग को मानने पर अंग्रेजों को भारत छोड़ना पड़ता क्योंकि विदेशी लोगों द्वारा अपने देश पर शासन कई देशवासी स्वीकार नहीं कर सकते थे इसीलिए अंग्रेज सरकार ने यह मांग ठुकरा दी।
20 किसी भी देश के संविधान में आमतौर पर किस तरह के मूल्यों को शामिल किया जाता है
उत्तर:- किसी भी देश के संविधान में आमतौर पर बुनियादी मूल्यों को शामिल किया जाता है
21 भारत के संविधान के बुनियादी मूल्य कौन-कौन से हैं?
उत्तर:- भारत के संविधान के बुनियादी मूल्य इस प्रकार से हैं लोकतंत्र ,स्वतंत्रता ,समानता, न्याय और धर्मनिरपेक्षता।
22 बच्चे क्यों खुश थे?
उत्तर:- बच्चे इसलिए खुश थे क्योंकि सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन होने वाला था।
23 शिक्षिका ने सभी बच्चों के विचार क्यों लिए।
उत्तर:- शिक्षिका ने सभी बच्चों के लिए इस प्रकार विचार लिया ताकि उन्हें एहसास हो कि संस्कृति आयोजन सबकी भागीदारी के द्वारा ही संभव है।
24 कार्यक्रम के आयोजन यदि शिक्षिका स्वयं बनाती तो क्या होता?
उत्तर:- यदि शिक्षिका कार्यक्रम की योजन स्वयं बनाती तो बच्चे दु:खी हो जाते और कार्यक्रम में उनकी कोई भागीदारी नहीं होती।
25 क्या बच्चे अब अपनी बात को कहने के लिए स्वतंत्र थी
उत्तर:- हां बच्चे बच्चे अपनी बात को कहने के लिए स्वतंत्र थे । शिक्षिका ने सब को अपनी बात करने का पूरा अवसर दिया।
26 कार्यक्रम योजना बनाने में क्या सभी ने अपनी भूमिका निभाई थीं?
उत्तर:- हां कार्यक्रम योजना बनाने में सभी ने अपनी भूमिका निभाई थीं।
27 इस अनुभव से आपको लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के बारे में क्या समझ आता है शिक्षिका से चर्चा कीजिए।
उत्तर:- लोकतंत्र में हर व्यक्ति को अपनी बात क अभिव्यक्त करने की आजादी सरकार बनाने के लिए सभी लोगों को वोट देने का भी अधिकार स्वयं हैं।
28 स्वयं करें और बताइए:-
पुस्तक में दी गई संविधान के उद्देश्य को ध्यान से पढ़ें और दिए गए चित्रों को देखकर बताइए कि इसमें संविधान की कौन -सी स्वतंत्रता झलकती है।
उत्तर:- चित्रों में प्रथम में अवसर की समानता के तहत शिक्षा पानी का स्कूली बच्चों का अधिकार झलकता है दूसरे चित्र में धर्म और उपासना की स्वतंत्रता और तीसरे चित्र में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की झलक लगती है।
29 क्या किसी भी लोकतांत्रिक देश में स्वतंत्रता का अधिकार असीमित हो सकता है यदि किसी भी व्यक्ति या सरकार के कार्यों से दूसरे की हित को खतरा पहुंचता है तो क्या ऐसी स्वतंत्रता समाज के हित में सीमित की जा सकती हैं।
उत्तर:- नहीं किसी भी लोकतांत्रिक देश में स्वतंत्रता का अधिकार सीमित नहीं हो सकता है व्यक्ति के जिन विचारों से दूसरे वर्ग संप्रदाय को अगर कोई ठेस पहुंचती है तो यह राष्ट्र की अखंडता के लिए खतरा समझा जाता है। उस व्यक्ति को दंड भी दिया जाता है देश की अदालत अपना दखल भी देती है।
30 संविधान की उद्देश्य को ध्यान से पढ़े और बताइए किस संविधान में कौन -कौन सी
समानताओं का उल्लेख किया गय हैं।
उत्तर:- हमारे संविधान में नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक ,राजनीतिक, न्याय ,विचार ,अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म ,उपासना ,की स्वतंत्रता ,प्रतिष्ठा और अवसर की समानता प्राप्त करने का उल्लेख संविधान में किया गया हैं।
31 नीचे दिए गए उदाहरणों में कौन सी असमानता दिखाई दे रही
* अपहरण के मामले में चार लड़के गिरफ्तार होते हैं उनमें से श्याम एक धनी परिवार का इकलौता लड़का है मजिस्ट्रेट सभी को एक ही सजा सुनाता है।
उत्तर:- धनी परिवार के लड़के की इस कांड में भूमिका हो सकती है इसकी जांच कर उसे अन्य की अपेक्षा अधिक कड़ी सजा मिलनी चाहिए यह आर्थिक असमानता का मामला हैं।
* एक गांव में स्थित मंदिर के कुछ खास समुदाय के लोगों को नहीं जाने दिया जाता है।
उत्तर:- यहां उस खास समुदाय के धर्म और उपासना की स्वतंत्रता के अधिकार को सीमित करने की असमानता दिखाइए दे रही हैं।
* आपके पड़ोस के स्कूल में आपके छोटे भाई का नामांकन नहीं किया जाता है क्योंकि आपके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं हैं।
उत्तर:- इस मामले में आर्थिक असमानता दृष्टिगोचर होती है।
* किसी निजी नौकरी के लिए आपको इसलिए नहीं लिया जाता है क्योंकि आप किसी खास समुदाय के हैं।
उत्तर:- इस मामले में अवसर की समानता या व्यक्ति का अधिकार खंडित होता है।
32 अनुसूचित जातियों और जनजातियों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति समानता के सिद्धांतों के विरुद्ध क्यों नहीं को क्यों नहीं जाती ।
अपनी शिक्षिका की सहायता से इस पर चर्चा कीजिए।
उत्तर:- यह समानता के विरुद्ध नहीं है क्योंकि अनुसूचित जातियों जनजातियों को सदियों से दबाकर रखा गया है उन्हें छात्रवृत्ति देखकर अन्य वर्गों के समक्ष लाने की कोशिश समानता के सिद्धांत के अनुकूल है
1 एक नागरिक के रूप में देश के लोगों के लिए संविधान महत्वपूर्ण क्यों है?
उत्तर:- एक नागरिक के रूप में देश के लोगों के लिए संविधान बहुत ही महत्वपूर्ण है संविधान देश के लोगों के हितों की रक्षा को सुनिश्चित करता है लोगों के बुनियादी मूल्यों व अधिकारों की रक्षा संविधान द्वारा ही संभव है अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सामाजिक आर्थिक राजनीतिक न्याय विश्वास था उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समानता के लिए देश का संविधान व्यक्ति की हर संभव सहायता करता है।
2 स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारत के लोगों ने अपनी संविधान बनाने की मांग क्यों रखी होगी?
उत्तर:- भारत के लोग अंग्रेजी सरकार के बर्बर और क्रूर शासन से त्रस्त हो गए थे लोगों को न आर्थिक आजादी थी न सामाजिक न ही राजनीतिक आजादी हासिल थी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता भी नहीं थी दमनपूर्ण शासन से त्रस्त भारत के लोगों को लगने लगा कि जब तक अपना संविधान लागू नहीं होगा तब तक लोगों को बेहतर शासन प्राप्त नहीं होगा अतः स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान भारत के लोगों ने अपनी संविधान बनाने की मांग रखी।
3 भारत के संविधान में दिए गए मूल्यों में से आपको कौन से मुल्क सबसे महत्वपूर्ण लगते हैं और क्यों?
उत्तर:- भारत के संविधान में दिए गए मूल्यों में से मुझे बुनियादी मूल्य सबसे महत्वपूर्ण लगा क्योंकि यह लोकतंत्र ,स्वतंत्रता, समानता ,न्याय और धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों को महत्व देता है और यह बताता है कि इसे सबसे पहले संविधान के उद्देश्यों में शामिल किया गया था इन्हें संविधान के उद्देश्य में लिखा भी गया है ।
4 संविधान में दिए गए समानता और सामाजिक न्याय को लागू कराने के लिए सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जा रही हैं उन्हें निम्न तालिका में भरिये।
उत्तर:- समाता मूल्य
* अनसूचित जनजाति जनजातियों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना
* वृद्धा पेंशन की योजना
* निम्न वर्गों के लिए आरक्षण की सुविधा
समाजिक न्याय
* सूची जनजातियों के छात्र -छात्राओं हेतु आवास की व्यवस्था।
* मुफ्त पुस्तक देना छात्राओं को साइकिल देना।
* खास जरूरतमंद लोगों को साइकिल देना व अन्य प्रबंध करना।
1 संविधान सभा के मूल अधिकारों की समिति में कौन से विचार प्रमुख रूप से उभर रहे थे?
उत्तर:- संविधान सभा के मूल अधिकारों को समितियों में दो विचारधारा प्रमुख रूप से हो रही थी एक विचारधारा यह मानता था कि अधिकारों के इस प्रतिवेदन में जिनके अधिक -से -अधिक संभव है अधिकार शामिल करने चाहिए जो अदालत के सीधे लागू किए जा सके इन अधिकारों को लेकर कोई भी नागरिक बिना किसी कठिनाई के सीधे अदालत में जा सके और अपने अधिकार को प्राप्त कर सकें दूसरी विचारधारा का मत था की के मूल अधिकारों को कुछ ऐसे और अनिवार्य बातों को सीमित रखा जाना चाहिए जिन्हें आधारभूत नहीं माना जा रहा सकता है।
2 आप इनमें से किस विचार के साथ सहमत है और क्यों?
उत्तर:- मैं प्रथम विचार से सहमत हूं क्या कोई या विचारधारा लोगों को अधिक से अधिक अधिकार देने के पक्ष में था जिसे अदालत की सुरक्षा से सीधे-सीधे प्राप्त किया जा सकता है
3 संविधान सभा के सदस्य किस तरह से किसने न पहुंचे थे कि गद्यांश के आधार पर अपने शब्दों में लिखिए।
उत्तर:- संविधान सभा किस्तों कभी पास करंट में किसी मुद्दे पर बीज का रास्ता निकालते थे इस एक अच्छा माध्यम माना जा सकता था।